Food Good For Heart or Best Food for Heart in Hindi | हृदय रोगी के लिए अच्छा खाना

क्या आप अपने दिल की रक्षा और उसे मजबूत (protect and strengthen your heart) करने के लिए आज खाने के संयोजन की खोज करना चाहेंगे? हृदय रोग दुनिया भर में पुरुषों और महिलाओं के लिए मौत का प्रमुख कारण है - लेकिन इसे काफी हद तक रोका जा सकता है।

हृदय स्वास्थ्य में केंद्रीय भूमिका निभाने वाला एक कारक रक्तचाप (Blood Pressure) (बीपी) है। हृदय रोग का जोखिम (Cardiovascular disease risk) बीपी में वृद्धि के साथ दृढ़ता से जुड़ा हुआ है, भले ही बीपी अभी भी सामान्य सीमा के भीतर हो।

आज के लेख में, हम एक तीन-खाद्य कॉम्बो (Three-food combo that improves blood flow) प्रस्तुत करते हैं जो रक्त प्रवाह में सुधार करता है और रक्तचाप को कम करने, व्यायाम प्रदर्शन को बढ़ावा देने और संज्ञानात्मक गिरावट में देरी (delay cognitive decline) करने में मदद करता है।

जानें कि आप मजबूत दिल के लिए अपनी स्वस्थ दिनचर्या के हिस्से के रूप में प्रतिदिन इन तीन खाद्य पदार्थों का सेवन कैसे कर सकते हैं! हमेशा की तरह, यह लेख शैक्षिक है (This article is educational) और चिकित्सा सलाह का गठन नहीं करता है, हम डॉक्टर नहीं हैं।

How to Boost Blood Circulation Using Three Food Protocol / रक्त परिसंचरण को कैसे बढ़ावा दें

सबसे पहले, रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने के लिए यहां तीन खाद्य प्रोटोकॉल (Three Food Protocol to Boost Blood Circulation) हैं: 

नाइट्रेट युक्त सब्जियां खाएं। प्रति दिन शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम 6.4 से 12.8 मिलीग्राम नाइट्रेट (प्रति दिन 2.9 से 5.8 मिलीग्राम प्रति पाउंड), या तो कई भोजन से अधिक या व्यायाम से कुछ घंटे पहले बैठे रहने का लक्ष्य रखें।


लगभग ३० ग्राम कोको पाउडर या ४० ग्राम डार्क चॉकलेट को ७५% कोको सामग्री के साथ खाकर अपने कोको पॉलीफेनोल्स प्राप्त करें।


लहसुन की 3 से 6 कलियाँ (या पुराने लहसुन के अर्क की 600 से 1,200 मिलीग्राम) को कई बार खाने के बाद लें।


तो, रक्त प्रवाह को बढ़ावा देने के लिए ये तीन खाद्य पदार्थ एक साथ कैसे काम करते हैं?


नाइट्रेट से भरपूर सब्जियां, कोको और लहसुन आपके हृदय प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए सहक्रियात्मक रूप से काम करते हैं। नाइट्रेट्स आपके रक्त में नाइट्रिक ऑक्साइड (NO) के स्तर को बढ़ाते हैं जो रक्त प्रवाह में सुधार करता है।


कोको उन उच्च NO स्तरों को बनाए रखने में मदद करता है। लहसुन अधिक उत्पादन के लिए संकेतन को बढ़ाता है - ताकि आप अपने दिल को मजबूत बना सकें!


इसके बाद, आइए इनमें से प्रत्येक खाद्य पदार्थ को विस्तार से देखें।


भोजन संख्या 1: नाइट्रेट्स।


शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड (NO) के संश्लेषण को बढ़ाने के लिए नाइट्रेट युक्त खाद्य पदार्थ खाना एक प्रभावी तरीका है। यह एक कारण है कि सब्जियां आपके लिए अच्छी हैं।


नाइट्रेट्स नाइट्राइट्स में टूट जाते हैं, जो शरीर में घूमते हैं और NO में बदल जाते हैं - एक अणु जो प्राकृतिक वासोडिलेटर के रूप में कार्य करता है और रक्त प्रवाह में सुधार करता है।


ऊंचा NO स्तर बेहतर परिसंचरण और निम्न रक्तचाप से जुड़ा हुआ है। नाइट्रेट युक्त सब्जियां खाने से एंडोथेलियल सेल फंक्शन में भी सुधार होता है - वे कोशिकाएं जो आपके रक्त वाहिकाओं के अंदर की रेखा बनाती हैं।


एक अतिरिक्त बोनस के रूप में, यह हृदय रोग के जोखिम को कम करता है - जिसमें परिधीय धमनी रोग, कैंसर और समय से पहले मृत्यु शामिल है। चुकंदर और पत्तेदार साग में नाइट्रेट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।


इन सब्ज़ियों का सेवन कई बार भोजन के दौरान पूरे या तरल रूप (रस, स्मूदी या प्यूरी) में किया जा सकता है। व्यायाम से कुछ घंटे पहले उन्हें एक बार में बैठकर भी पिया जा सकता है।


नाइट्रेट सामग्री के अवरोही क्रम में नाइट्रेट युक्त सब्जियां अरुगुला, शलजम साग, डिल, कोलार्ड साग, पालक, स्विस चार्ड, शलजम, रूबर्ब, चुकंदर, अजवाइन, सरसों का साग, मूली, सलाद, जलकुंभी, बोक चॉय, केल और हैं। अजमोद।


यहाँ छह चीजें हैं जो आपको नाइट्रेट्स के बारे में जाननी चाहिए:


सब्जियां पकाने से नाइट्रेट 50% तक कम हो जाते हैं, लेकिन शोधकर्ताओं का कहना है कि यह अभी भी हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त है।


नाइट्रेट से भरपूर अधिकांश सब्जियां भी ऑक्सालेट से भरपूर होती हैं जो किडनी स्टोन के खतरे को बढ़ा सकती हैं। समाधान सब्जियों को पकाना है; यह नाइट्रेट्स की तुलना में ऑक्सालेट को अधिक कम करता है।


ऑक्सालेट अवशोषण को कम करने के लिए "आप" ऑक्सालेट-गरीब सब्जियां (अरुगुला, शतावरी, गाजर, मूली, शकरकंद, वॉटरक्रेस, बोक चॉय, गोभी) या कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों के साथ जोड़ी भी चुन सकते हैं।


पत्तेदार साग विटामिन K1 से भरपूर होते हैं, जो रक्त के थक्के जमने में मदद करता है, और इसलिए रक्त को पतला करने वाली दवाओं, विशेष रूप से थक्कारोधी की प्रभावशीलता को कम कर सकता है। अगर आप ब्लड थिनर लेते हैं, तो ढेर सारी हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।


यदि आप बहुत सारी क्रूस वाली सब्जियां खाते हैं, तो आयोडीन युक्त खाद्य पदार्थों (जैसे कॉड, समुद्री शैवाल, झींगा, दूध, दही, या पनीर), आयोडीन-फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थ (जैसे आयोडीन युक्त नमक) के माध्यम से पर्याप्त आयोडीन प्राप्त करना सुनिश्चित करें। पूरक (प्रति दिन 75 से 150 एमसीजी)।


ऐसा इसलिए है क्योंकि क्रूसिफेरस सब्जियों में गोइट्रोजन होता है - जो थायरॉइड ग्रंथि में आयोडीन के अवशोषण में हस्तक्षेप करके थायराइड हार्मोन उत्पादन को बाधित करता है - अगर नियमित रूप से उच्च मात्रा में सेवन किया जाता है।


प्रसंस्कृत मांस में नाइट्रेट सब्जियों के समान नहीं होते हैं, क्योंकि मांस में यौगिक खाना पकाने और प्रसंस्करण के दौरान नाइट्रेट्स के साथ मिलकर नाइट्रोसामाइन जैसे संभावित प्रो-कार्सिनोजेनिक तत्व बनाते हैं।


लार में मौजूद बैक्टीरिया नाइट्रेट्स को सक्रिय करते हैं, इसलिए अक्सर एंटी-बैक्टीरियल माउथवॉश का उपयोग करने से बचें। भोजन


नंबर 2: कोको।


जब नाइट्रिक ऑक्साइड बनाया जाता है, तो इसकी अत्यधिक प्रतिक्रियाशील प्रकृति के कारण इसका आधा जीवन केवल कुछ सेकंड का होता है। इसका मतलब है कि NO केवल ऑक्सीकृत होने से पहले सीमित दूरी की यात्रा कर सकता है।


यहीं से डार्क चॉकलेट चलन में आती है। इस स्वादिष्ट उपचार में एपिकेटचिन जैसे फ्लेवोनोइड्स की उच्च सांद्रता, नाइट्रेट युक्त सब्जियां खाने से आपके द्वारा प्राप्त किए गए उच्च NO स्तरों का समर्थन करने में मदद करती है, और रक्त प्रवाह में सुधार करती है।


कोको के सकारात्मक प्रभाव के लिए कई संभावित तंत्र जिम्मेदार माने जाते हैं; उनमें से NO उत्पादन की सक्रियता, NO की जैव उपलब्धता में वृद्धि के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ गुण हैं।


भोजन संख्या 3: लहसुन।


अंत में, लहसुन नाइट्रिक ऑक्साइड के संकेतन को बढ़ाता है। हालांकि, इसका रक्तचाप कम करने वाला प्रभाव ज्यादातर एक अन्य यौगिक के कारण होता है: हाइड्रोजन सल्फाइड। (H2S)।


चाहे भोजन के हिस्से के रूप में खाया जाए या पूरक के रूप में, लहसुन एक शक्तिशाली भोजन है जो शरीर में हाइड्रोजन सल्फाइड सिग्नलिंग को बढ़ाता है - और रक्त वाहिकाओं को आराम देने और रक्तचाप को कम करने में मदद करता है।


इस प्रभाव को अधिकतम करने के लिए, लौंग को पकाने या कच्चा खाने से पहले उनके बायोएक्टिव यौगिकों को सक्रिय करने के लिए पहले उन्हें काटना या कुचलना सुनिश्चित करें।


यदि आप लहसुन की गंध या स्वाद को नापसंद करते हैं, या यदि आप लौंग खाने से आने वाली तेज सांस से बचना चाहते हैं, तो आप उसी लाभ के लिए रोजाना 600 से 1,200 मिलीग्राम पुराने लहसुन के अर्क के साथ पूरक चुन सकते हैं।


उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों में (200 मिलीग्राम प्रति डीएल से अधिक, 5.5 मिमीोल / एल से अधिक), दो महीने या उससे अधिक के लिए लहसुन की खपत, कुल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को मामूली रूप से कम कर सकती है, और एचडीएल को थोड़ा बढ़ा सकती है।


क्योंकि यह कई हृदय संबंधी मापदंडों में सुधार करता है, लहसुन अच्छा हृदय-सुरक्षात्मक भोजन बनाता है।




क्या होता है जब आप इन तीन खाद्य पदार्थों को रोजाना खाते हैं?


आपका दिल आपके शरीर पर कोई दबाव डाले बिना अधिक कुशलता से रक्त पंप कर सकता है, क्योंकि इस आहार कॉम्बो में प्रत्येक घटक रक्त वाहिकाओं को प्रभावी ढंग से फैलाने और रक्तचाप को कम करने के लिए एक दूसरे का पूरक है।


चूंकि ये तीन खाद्य पदार्थ हाइपोटेंशन एजेंट हैं - जिसका अर्थ है कि वे रक्तचाप को कम करते हैं - खपत सीमा के निचले सिरे से शुरू होते हैं और आपके रक्तचाप की निगरानी करते हैं।


इन तीन खाद्य पदार्थों से लाभ उठाने का आसान तरीका यह है कि आप इन्हें रोजाना खाएं।


अंत में, उच्च रक्तचाप की जटिलताएं क्या हैं?


आंखों में रक्त वाहिकाओं में सूजन या रिसाव शुरू हो सकता है। मस्तिष्क में रक्त वाहिकाएं दबाव में फट सकती हैं और स्ट्रोक का कारण बन सकती हैं। रक्त पंप करने का अतिरिक्त प्रयास हृदय की मांसपेशियों को मोटा कर सकता है, जिससे दक्षता कम हो जाती है।


गुर्दे नमक और पानी के स्तर को खराब तरीके से नियंत्रित करना शुरू कर सकते हैं। रक्त वाहिकाएं सख्त और सख्त हो सकती हैं, जो आगे चलकर उच्च रक्तचाप में योगदान करती हैं।


एक स्वस्थ रक्तचाप का समर्थन करने के लिए, आज ही इस 3-फूड कॉम्बो को अपनी जीवन शैली में शामिल करें।


यदि आप रात में मस्तिष्क कोहरे, बालों के झड़ने, वैरिकाज़ नसों, स्तंभन दोष, झुनझुनी पैर, सूजे हुए पैर और पैर में ऐंठन जैसे लक्षणों से पीड़ित हैं - भले ही आप "स्वस्थ आहार" खाते हैं - आपके पास पहले से ही खराब रक्त परिसंचरण हो सकता है और उच्च रक्त चाप।


अपर्याप्त रक्त प्रवाह के परिणामस्वरूप कम ऑक्सीजन और पोषक तत्व आपकी कोशिकाओं तक पहुँचते हैं। यह न केवल आपको कम ऊर्जा देता है, बल्कि यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी कमजोर करता है और आपकी कोशिकाओं को बेहतर ढंग से काम करने से रोकता है।


सामान्य तौर पर, संचार संबंधी समस्याएं रातों-रात नहीं होती हैं, वे आमतौर पर अन्य स्वास्थ्य समस्याओं जैसे मोटापा, मधुमेह और बंद धमनियां के साथ होती हैं।




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