eBay Business kaise suru kare in hindi - कैसे शुरू करें ईबे व्यवसाय ?

 
eBay Business kaise suru kare in hindi

eBay Business kaise suru kare  - कैसे शुरू करें ईबे व्यवसाय ?

यदि आप एक महत्वाकांक्षी ई-कॉमर्स व्यापारी हैं, तो आपने सोचा होगा कि ईबे पर एक सफल व्यवसाय शुरू करने में क्या लगता है। आखिरकार, ईबे सबसे पुराने और सबसे ज्यादा पहचाने जाने वाले ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म में से एक है।

 2019 की दूसरी तिमाही में साइट के 182 मिलियन सक्रिय खरीदार थे और प्रति माह औसतन 1.8 बिलियन साइट विज़िट - अमेज़ॅन के बाद दूसरे स्थान पर थी। दूसरे शब्दों में, यह आपके ई-कॉमर्स करियर को लॉन्च करने के लिए एक शानदार जगह है।

हालाँकि, eBay पर बेचना पार्क में टहलना नहीं है। आपके ऑनलाइन स्टोर को एक सम्मानजनक संचालन में बदलने के लिए कौशल, समर्पण और थोड़े से अंदरूनी ज्ञान की आवश्यकता होती है। नीचे आपको कुछ प्रमुख सुझाव मिलेंगे जो एक eBay विक्रेता के रूप में आपकी सफलता की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं।

ईबे व्यवसाय कैसे शुरू करें: मूल बातें

ईबे व्यवसाय शुरू करने की प्रक्रिया वास्तव में काफी सरल है। लेकिन इससे पहले कि आप गोता लगाएँ, हम थोड़ी योजना बनाने की सलाह देते हैं। अर्थात्, इस बात पर विचार करें कि आप क्या बेचेंगे, आप किन भुगतान विधियों को स्वीकार करेंगे, ग्राहक सेवा नीतियां और शिपिंग विधियां। 

इसके अलावा, ईबे विक्रेता नीतियों और नियमों पर एक नज़र डालें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि ईबे आपके ई-कॉमर्स व्यापार विचार का समर्थन कर सकता है। एक बार जब आप तैयार महसूस करते हैं, तो आप यहां क्या करते हैं:

1. अपना खाता प्रकार चुनें

ईबे के साथ आरंभ करने के लिए, होमपेज पर "रजिस्टर" बटन का चयन करें। आपको उस पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा जहां आप एक खाता बना सकते हैं। ईबे आपको व्यक्तिगत खाते और व्यावसायिक खाते के बीच चयन करने की अनुमति देता है।

 एक व्यक्तिगत खाता आकस्मिक बिक्री के लिए है, जबकि एक व्यावसायिक खाता आपको बड़ी मात्रा में उत्पाद बेचने की अनुमति देता है। आप एक कानूनी व्यवसाय नाम भी पंजीकृत कर सकते हैं और अपने स्टोर को अपने व्यवसाय की ब्रांडिंग के साथ कस्टमाइज़ कर सकते हैं। जबकि ईबे व्यवसाय खाता बनाना मुफ़्त है; आपको अपने उत्पादों की लिस्टिंग और बिक्री से जुड़े विक्रेता शुल्क का भुगतान करना होगा।

2 अपना खाता पंजीकृत करें

अपना खाता पंजीकृत करने के लिए, आपको अपना कानूनी व्यवसाय नाम, ईमेल और फ़ोन नंबर प्रदान करना होगा और एक पासवर्ड बनाना होगा। इसके बाद, आपको एक उपयोगकर्ता नाम बनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। 

फिर, ईबे आपकी साख को सत्यापित करने के लिए आपके कानूनी रूप से पंजीकृत व्यावसायिक पते और फोन नंबर के लिए पूछेगा। एक बार जब आप यह सारी जानकारी प्रदान कर देते हैं और "रजिस्टर" पर क्लिक करते हैं, तो आपके पास अपने खाते तक तत्काल पहुंच होनी चाहिए।

3. खाता प्राथमिकताएं सेट करें

जब आप अपने खाते में लॉग इन करते हैं तो पहली चीज जो आप करना चाहते हैं वह है अपनी खाता प्राथमिकताएं समायोजित करना। ऐसा करने के लिए, मेनू बार पर "खाता सेटिंग" पर क्लिक करें। यहां से आप अपने खाते से जुड़ी शिपिंग जानकारी, खरीदार की आवश्यकताएं, संचार प्राथमिकताएं और पते अपडेट कर पाएंगे।

यहां अपडेट करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात आपकी भुगतान विधि है, क्योंकि इस तरह आप अपनी बिक्री शुल्क का भुगतान करेंगे। आप पेपाल, डायरेक्ट डेबिट या क्रेडिट कार्ड में से चुन सकते हैं। आपके विक्रेता चालान के आधार पर इस कार्ड या खाते से स्वचालित रूप से शुल्क लिया जाएगा।

4. इन्वेंट्री जोड़ें

अब मजेदार हिस्सा आता है - अपने स्टोर में उत्पादों को जोड़ना। अपने खाता पृष्ठ के ऊपरी दाएं कोने में "बिक्री" लिंक पर क्लिक करके प्रारंभ करें। ईबे इन्वेंट्री जोड़ने के लिए दो तरीके प्रदान करता है: एक त्वरित लिस्टिंग फॉर्म और एक उन्नत लिस्टिंग फॉर्म। त्वरित लिस्टिंग टूल आपको अपने आइटम का वर्णन करने के लिए कीवर्ड दर्ज करने की अनुमति देकर उत्पादों को जोड़ने की प्रक्रिया को तेज करता है। ईबे आपको अपनी उत्पाद श्रेणियों में से एक में रखेगा और आपके विवरण के आधार पर लिस्टिंग सुझाव प्रदान करेगा।

उन्नत लिस्टिंग टूल आपको आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली जानकारी के साथ और अधिक गहराई तक जाने की अनुमति देता है। आप अन्य मानदंडों के साथ उत्पाद शीर्षक, उत्पाद श्रेणियां, फोटो, आइटम विवरण, बिक्री विवरण और शिपिंग जानकारी इनपुट कर सकते हैं। त्वरित लिस्टिंग और उन्नत लिस्टिंग विधियों दोनों के साथ, ईबे आपके द्वारा प्रदान की गई उत्पाद जानकारी के आधार पर आपके विक्रेता शुल्क की गणना करता है। इसलिए, आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारी पर पूरा ध्यान देना महत्वपूर्ण है।

सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में आपकी बिक्री की जानकारी (नीलामी बनाम निश्चित मूल्य), भुगतान जानकारी (पेपाल, ईबे प्रबंधित भुगतान, ऑफ़लाइन क्रेडिट कार्ड भुगतान या पिकअप पर भुगतान), वापसी की जानकारी और शिपिंग विवरण (फ्लैट-दर बनाम गणना) शामिल हैं।

ईबे बिजनेस कैसे शुरू करें: 15 टिप्स

अब जब आपका व्यवसाय शुरू हो गया है, तो आइए कुछ युक्तियों के बारे में बात करते हैं जो आपको बाज़ार को नेविगेट करने और आपके ईबे स्टोर को सामान्य से असाधारण तक ले जाने में मदद करेंगे।

1. छोटी शुरुआत करें

ईबे व्यवसाय कैसे शुरू करें, यह सीखते समय इन्वेंट्री में बड़ी राशि का निवेश न करें। इसके बजाय, छोटी शुरुआत करें। बेचने के लिए कुछ आइटम खोजें, और फ़ोटो लेने, लिस्टिंग लिखने, मूल्य निर्धारण विकल्पों का परीक्षण करने और खरीदारों के साथ बातचीत करने का कुछ अनुभव प्राप्त करें।

 इससे पहले कि आप अधिक उत्पादों के साथ शुरू करें, सुनिश्चित करें कि आप ई-कॉमर्स व्यवसाय (आदेश भरना, रिटर्न संभालना आदि) को बनाए रखने के मुख्य कार्यों को संभाल सकते हैं। यहां तक ​​​​कि अगर आपका ईबे व्यवसाय एक पक्ष की हलचल है, तो आपको वास्तविक परिणाम देखने के लिए हर दिन समय समर्पित करना होगा।

2. eBay मुफ़्त — एक बिंदु तक

आप प्रति माह 50 आइटम मुफ्त में सूचीबद्ध कर सकते हैं। आप उस आवंटन के बाद प्रत्येक लिस्टिंग के लिए एक छोटा सा शुल्क अदा करेंगे। इसे एक प्रविष्टि शुल्क के रूप में जाना जाता है। ये शुल्क प्रति लिस्टिंग, प्रति श्रेणी के हिसाब से लिए जाते हैं। अधिकांश श्रेणियों के लिए, शुल्क प्रति लिस्टिंग 35 सेंट है।

जब कोई वस्तु बिकती है तो आप अंतिम मूल्य शुल्क (बिक्री मूल्य का एक छोटा प्रतिशत) का भुगतान भी करते हैं। इसे अंतिम मूल्य शुल्क कहा जाता है, जो खरीदार द्वारा भुगतान की गई कुल राशि का एक प्रतिशत है, जिसमें शिपिंग और हैंडलिंग शामिल है। अधिकांश श्रेणियों के लिए, अंतिम मूल्य शुल्क $750 के अधिकतम शुल्क के साथ कुल बिक्री राशि का 10% है। इसके अलावा, भुगतान प्रसंस्करण शुल्क के बारे में मत भूलना। यदि आप प्रबंधित भुगतान का उपयोग करते हैं, तो शुल्क सीधे eBay से आएगा

आप सब्सक्रिप्शन (ईबे स्टोर्स के रूप में जाना जाता है) के लिए भुगतान करके एक अधिक मजबूत ईबे स्टोर तक पहुंच सकते हैं। $19.95 प्रति माह (वार्षिक सदस्यता के लिए) से शुरू होकर, यह विकल्प आपको प्रति माह सैकड़ों या हजारों निःशुल्क लिस्टिंग देता है।

फीस के बारे में विवरण के लिए ईबे फीस पर जाएं, जिसमें एक शुल्क कैलकुलेटर और एक उपकरण शामिल है जो आपको सही ईबे स्टोर विकल्प चुनने में मदद करता है।

3. यह एक जगह बनाने में मदद करता है

एक ईबे व्यवसाय कैसे शुरू किया जाए, यह पता लगाने के लिए एक कुंजी की पहचान करना है। यदि आप एक विशेषता विकसित करते हैं तो आपका ईबे व्यवसाय सफल होने की अधिक संभावना है।

 उदाहरण के लिए, यदि आप केवल संग्रहणीय वस्तुएं बेचते हैं, तो खरीदार आपके पास बार-बार आने की संभावना रखते हैं, यदि आप उपयोग किए गए स्मार्टफ़ोन, वीडियो गेम, हैंडबैग और कुकवेयर के साथ संग्रहणीय वस्तुएं बेचते हैं। बेहतर अभी तक, आला संग्रहणीय वस्तुओं के विशेषज्ञ हैं, जैसे कि 1960 के दशक के डिज्नी संग्रहणीय या बैकेलाइट कंगन।

उत्पाद विचारों को लेने के लिए देखें कि अभी eBay पर क्या लोकप्रिय है।

4. आप शौकिया तस्वीरों से दूर नहीं हो सकते

किसी भी ई-कॉमर्स साइट की तरह, आपको अच्छे उत्पाद शॉट्स की आवश्यकता होती है। एक सादे पृष्ठभूमि पर अच्छी तरह से प्रकाशित, उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाली फ़ोटो का उपयोग करें जो उत्पादों को कई कोणों से दिखाती हैं। क्लोज-अप शामिल करें, और स्केल इंगित करें।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि मोबाइल उपकरणों पर तस्वीरें ठीक से प्रस्तुत हों, ईबे के चित्र सेवा उपकरण का उपयोग करें।

5. अधिक विवरण, बेहतर

एक तस्वीर 1,000 शब्दों के लायक हो सकती है, लेकिन विस्तृत उत्पाद विवरण से आइटम बेचने में भी मदद मिलती है।

अपने आइटम के लिए एक श्रेणी चुनकर प्रारंभ करें। फिर ब्रांड नाम, आकार, रंग या मॉडल नंबर जैसे कीवर्ड का उपयोग करके एक लिस्टिंग शीर्षक लिखें - इस उत्पाद की खोज करते समय लोग किसी भी शब्द का उपयोग कर सकते हैं। विवरण में, बहुत सारे उत्पाद विवरण और अधिक कीवर्ड शामिल करें।

आपको एसईओ के लिए अपनी उत्पाद सूची को अनुकूलित करने का प्रयास करना चाहिए और ईबे के बेस्ट मैच एल्गोरिथम का लाभ उठाना चाहिए। जिस तरह से Google खोज परिणामों को सॉर्ट करता है, उसी तरह ईबे बेस्ट मैच लिस्टिंग शीर्षक, आइटम लोकप्रियता, मूल्य, लिस्टिंग गुणवत्ता और अधिक जैसे कारकों पर विचार करता है ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि ग्राहक ईबे साइट पर खोज करते समय सबसे पहले क्या देखते हैं।

6. आपको इसकी सही कीमत चुकानी होगी

जबकि ईबे नीलामी-शैली की लिस्टिंग के लिए सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है, आप किसी वस्तु को तेजी से बेचने में मदद करने के लिए एक निश्चित मूल्य भी निर्धारित कर सकते हैं।

ईबे का त्वरित लिस्टिंग टूल खरीदारों को आकर्षित करने के लिए सर्वोत्तम मूल्य निर्धारण विकल्प सुझाता है, जो इस आधार पर होता है कि अतीत में इसी तरह के उत्पाद कैसे बेचे जाते थे।

7. जब आइटम बिकता है तो यह खत्म नहीं होता है

एक बार जब आप बिक्री कर लेते हैं, तो उस बिक्री को जल्दी और सही तरीके से पूरा करना महत्वपूर्ण होता है। ऐसा करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपने जितनी जल्दी हो सके शिपिंग विधि के माध्यम से सही उत्पाद भेजा है, क्योंकि यह एक अच्छा ग्राहक अनुभव बनाता है। 

ईबे के पास ऐसे उपकरण हैं जिनका उपयोग आप डाक की गणना, शिपिंग लेबल प्रिंट करने और घर से ही शिपिंग के लिए भुगतान करने के लिए कर सकते हैं। साथ ही, आप यू.एस. डाक सेवा, यूपीएस और फेडेक्स से निःशुल्क शिपिंग आपूर्ति प्राप्त कर सकते हैं।

ईबे शिपिंग विकल्पों के बारे में जानें।

आपके द्वारा की गई बिक्री पर भुगतान की स्थिति की जांच करने के लिए, अपने खाते के होम पेज पर "माई ईबे" पर जाएं, "बिके हुए" आइटम पर नेविगेट करें और "भुगतान की प्रतीक्षा" चुनें। यदि आप पाते हैं कि भुगतान प्राप्त करने में कोई समस्या है, तो eBay ग्राहक सेवा से संपर्क करें या सीधे खरीदार तक पहुंचें।

8. कुछ रिटर्न के लिए तैयार रहें

अन्य ई-कॉमर्स साइटों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए, आपके ईबे व्यवसाय को रिटर्न की पेशकश करनी चाहिए। जितनी जल्दी हो सके रिटर्न से निपटना सबसे अच्छा है ताकि ग्राहक परेशान न हो।

 आप वापसी विकल्पों को कस्टमाइज़ कर सकते हैं और चुन सकते हैं कि आप या खरीदार अपनी खाता सेटिंग के माध्यम से वापसी शिपिंग के लिए भुगतान करते हैं या नहीं।

आप अपनी लिस्टिंग में स्पष्ट फ़ोटो और विस्तृत विवरण का उपयोग करके और अपनी वापसी नीति को स्पष्ट रूप से बताकर वापसी की संभावना को कम कर सकते हैं।

9. मुद्दों का डटकर सामना करें

रिटर्न के अलावा, आपको ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ सकता है, जहां आपके द्वारा शिप किया गया उत्पाद मेल में खो गया हो, या किसी ग्राहक को प्राप्त किसी समस्या के साथ कोई समस्या हो। इन स्थितियों से निपटने का सबसे अच्छा तरीका तुरंत और पेशेवर तरीके से है।

आपको इस प्रकार की ग्राहक चिंताओं से निपटने के लिए ईबे की नीतियों का उल्लेख करना चाहिए ताकि आप उनसे सर्वोत्तम तरीके से संपर्क कर सकें।

10. ईबे विक्रेता हब का प्रयोग करें

इस मुफ्त विक्रेता उपकरण के साथ, आप यह देखने के लिए डैशबोर्ड तक पहुंच सकते हैं कि आपकी लिस्टिंग कैसा प्रदर्शन कर रही है, नए आइटमों को तुरंत सूचीबद्ध करें, और ऑर्डर और रिटर्न की स्थिति देखें। इस डेटा को नियमित रूप से देखने से आपको बेहतर परिणामों के लिए अपनी लिस्टिंग को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

यदि आप ईबे स्टोर के ग्राहक हैं, तो आप प्रचार, छूट और अन्य मार्केटिंग संदेश बनाने के लिए ईबे विक्रेता हब का उपयोग कर सकते हैं।

11. अपनी विक्रेता प्रोफ़ाइल में सुधार करें

अपनी ईबे प्रतिष्ठा के रूप में अपने विक्रेता प्रोफ़ाइल पर विचार करें। जब आप सकारात्मक समीक्षा और रेटिंग प्राप्त करते हैं, तो आप अपने विक्रेता खाते में प्रभाव डालेंगे - यही कारण है कि अच्छी सेवा को प्राथमिकता देना बेहद जरूरी है। सकारात्मक समीक्षाएं आपके व्यवसाय को ग्राहकों के लिए अधिक आकर्षक बनाती हैं और आपके उत्पादों को ईबे में रैंक करने में भी मदद कर सकती हैं।

इसके अलावा, एक अच्छा विक्रेता प्रोफ़ाइल होने से आपको eBay के साथ अधिक लाभ मिलेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप एक अत्यधिक प्रतिष्ठित व्यापारी के रूप में जाने जाते हैं, तो आप लिस्टिंग सीमाओं में वृद्धि प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं।

12. प्रतिक्रिया मांगें

चूंकि आपके व्यवसाय की सफलता के लिए सकारात्मक समीक्षाएं बहुत महत्वपूर्ण हैं, इसलिए आपको उन्हें तलाशने के बारे में सक्रिय रहने की आवश्यकता है। यदि आपने किसी ग्राहक को उत्कृष्ट सेवा प्रदान की है और वे अपने अनुभव से प्रसन्न हैं, तो उन्हें एक समीक्षा छोड़ने के लिए कहें।

यदि आपको नकारात्मक समीक्षा मिलती है, तो आप प्रतिक्रिया का उत्तर दे सकते हैं, विक्रेता से संशोधन का अनुरोध कर सकते हैं या ईबे से संपर्क कर सकते हैं और इसे हटाने के लिए कह सकते हैं।

13. ईबे ऐप डाउनलोड करें

ईबे मोबाइल ऐप डाउनलोड करने से आप अपने व्यवसाय को चलते-फिरते प्रबंधित कर सकते हैं। ऐप एंड्रॉइड, आईफोन और आईपैड डिवाइस के लिए फ्री और उपलब्ध है।

ईबे मोबाइल ऐप का उपयोग करके, आप अपनी लिस्टिंग बना सकते हैं, संपादित कर सकते हैं और मॉनिटर कर सकते हैं, आइटम को फिर से सूचीबद्ध कर सकते हैं, ट्रैकिंग जानकारी प्रदान कर सकते हैं और ग्राहकों के सवालों का जवाब दे सकते हैं।

14. ईबे को अपने स्टोर से कनेक्ट करें

यदि आपने ईबे मार्केटप्लेस के भीतर स्टोर शुरू करने से पहले ही अपना ई-कॉमर्स स्टोर संचालित कर लिया है, तो अपने स्टोर को अपने ईबे खाते से जोड़ना सुनिश्चित करें। यह आपकी वेबसाइट पर eBay से आने वाले ट्रैफ़िक को फ़िल्टर करने और ग्राहकों को आपके ब्रांड के बारे में अधिक जानने की अनुमति देने का एक शानदार तरीका है।

ध्यान दें कि कई ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म मुफ्त ईबे एकीकरण के साथ आते हैं - जिसमें Shopify और BigCommerce शामिल हैं।

15. अन्य विक्रेताओं के साथ नेटवर्क

ईबे पर सैकड़ों हजारों व्यापारी बेचते हैं - उन्हें क्यों नहीं जानते? ईबे समुदाय को व्यापारियों को ईबे व्यवसाय शुरू करने का तरीका सिखाने के लिए डिज़ाइन किया गया था। ईबे कम्युनिटी वेबपेज पर, व्यापारी अपने व्यवसाय को बढ़ाने, मार्केटिंग रणनीतियों, इन्वेंट्री खरीदने और बहुत कुछ के बारे में जानकारी साझा करते हैं। ई-कॉमर्स में नए लोगों के लिए, ईबे पर बिक्री के बारे में अधिक जानने के लिए यह एक शानदार जगह है।

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